Home मज़हबी Id-E-Milad पर विशेष: पैगम्बर मुहम्मद का हुक्म है कि पसीना सूख जाने...

Id-E-Milad पर विशेष: पैगम्बर मुहम्मद का हुक्म है कि पसीना सूख जाने से पहले मजदूरी दी जाएँ…

176
0
SHARE

आज पैगम्बर मुहम्मद का जन्मदिन है अगर इस्लाम की इतने कम वक्त में लोकप्रियता की बात की जाए तो फिर इस्लाम के साथ आये सामाजिक सुधार को भुलाया नही जा सकता है. पैगम्बर मुहम्मद ने इस्लाम और गरीब मजदूरों के हकों की बात की जिसको उस वक्त के कबीले पसंद नही करते थे. पैगम्बर मुहम्मद साहब ने मुसलमानों को हिदायत दी है कि

मजदूरी करने वाले इंसान से उसको पूरी इज्ज़त के साथ पेश आना है इसलियें जब अरब में गुलामी प्रथा बहुत ज्यादा थी तो उन्होंने गुलाम को आज़ाद करने को बडी नेकी बताया.

मजदूर की मजदूरी पसीना सूखने से पहले दिया जाये….
पैगम्बर मुहम्मद साहब ने सारे मुसलमानों को मजदूर का पसीना सूखने से पहले मजदूरी देने का हुक्म किया है. उन्होंने मुसलमानों को मजदूरों के साथ अपने भाई जैसा समझने की हिदायत दी है. साथ ही मजदूरी कम से कम इतनी देनी है जिससे मजदूर अपने परिवार का खर्चा उठा सके. पैगम्बर मुहम्मद ने अगर मजदूरों को काम में छुट कोई देता है तो यह उसको इसका फल मिलेगा.

मुहम्मद साहब खुद मजदूरों के साथ काम करते थे…
मजदूर मुसलमानों के लियें भी पैगम्बर मुहम्मद साहब का हुक्म है कि वह काम जितना कर सकते है उतना उन्हें ज़रूर करना चाहिये किसी तरह की जान बूझकर किया गया आलस गलत है. हजरत आयशा से रिवायत है कि पैगम्बर मुहम्मद साहब खुद मजदूरों के साथ खुद भी काम करते थे.

औरत और मर्द की एक ही तनख्वाव होनी चाहियें…
मुस्लिम देशो के मानवाधिकारों के संघठन इंटरनेशनल आर्गेनाईजेशन ने कैरो डिक्लेरेशन on Human Rights in Islam के तहत मजदूरी देने में औरत और मर्द को अलग अलग मजदूरी को गलत बताते हुयें मर्द और औरत को एक ही मजदूरी देने की बात कही गयी है.यदि कोई महिला माँ बनने वाली है तो भी उसको मजदूरी देना है साथ ही उसको ये अधिकार है कि वो छुट्टी ले सके.

Id-E-Milad बना टॉप ट्रेंड…
ट्विट्टर पर पैगम्बर मुहम्मद के जन्मदिन पर Id-E-Milad टॉप ट्रेंड पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े भारतीय राजनेताओ ने ईद उल मिलादुन नबी की मुबारकबाद दी है. पीएम मोदी ने अपने बधाई सन्देश में कहा कि पैगम्बर मोहम्मद की शिक्षाए समाज की भलाई के लिए है. ईद उल मिलादुननबी को पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में पूरे जोश से मनाया जाता है.

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here