Home मज़हबी सऊदी सरकार का बड़ा क़दम; हज की प्रक्रिया को आसान बनाने के...

सऊदी सरकार का बड़ा क़दम; हज की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिये अहम बदलाव किये

106
0
SHARE

रियाद: सऊदी अरब की सरकार लगातार इस कोशिश में रहती है कि हज की प्रक्रिया को आसान से आसान किया जाए ताकि हाजियों को कोई दिक्क़त ना हो. इसी को देखते हुए हज ई सिस्टम को पूरा कर लिया गया है. जिसके ज़रिये लोग बुकिंग कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि यह सुविधा हर देश में दी जायेगी. ई-सिस्टम से हज के अलावा उमराह में भी आसानी होगी.

मंत्रालय लगातार कर रहा है काम…
एएक अधिकारी ने बताया कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि हाजियों के लिए बेहतर ट्रांसपेरेंसी की सुविधा दी जा सके. इस सुविधा के ज़रिये होटल और मील प्लान भी तय कर सकेंगे.

सम्बंधित मंत्रालय इस बारे में काम कर रहा है कि लोगों को जो भी असुविधा इसकी वजह से हो वह फ़ीडबैक दें ताकि सुविधा को और बेहतर किया जा सके. इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के ज़रिये हज वीज़ा सर्विसेज़ को हाउसिंग, ट्रांसपोर्ट और फ़ूड से लिंक किया जाएगा.

सऊदी सिर्फ तेल पर निर्भर नहीं रहना चाहता…
सरकार इस बारे में काम कर रही है कि अगर कोई ग़लती हो तो उसको आसानी से पकड़ा जा सके. माना जा रहा है कि सऊदी सरकार का यह फ़ैसला भी सऊदी विज़न 2030 का हिस्सा है. गौरतलब है कि सऊदी अरब इस बारे में काम कर रहा है कि 2030 तक सऊदी अर्थव्यवस्था दिवेर्सिफ हो जाए.

सऊदी अरब अब सिर्फ़ तेल पर निर्भर रहना नहीं चाहता और आधुनिक दौर में वो इस बारे में काम कर रहा है कि देश में सामाजिक और आर्थिक सुधार किये जाएँ.

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here