Home मज़हबी इस मुस्लिम देश में नही मनाई गई ईद मिलादुन्नबी, न कोई जश्न...

इस मुस्लिम देश में नही मनाई गई ईद मिलादुन्नबी, न कोई जश्न -न कोई छुट्टी…

270
0
SHARE

रियाद: इस्लाम में दीन के नाम पर गैर ज़रूरी कामों को दीन समझकर करने को बिदअत कहा जाता है. लम्बे वक्त से एक बहस पैगम्बर इस्लाम हज़रत मोहम्मद सल्लहु अलैय्ही व्सल्लम के जन्मदिवस मनाने के सम्बंध में है. जिसके बारे में कुछ लोग बड़ी सख्त राय रखते हैं तो कुछ लोग इसको बड़ी धूमधाम से मनाते हैं और इस्लाम को बदनाम करते हैं.

सऊदी अरब में कल 12 रबी अल-अव्वल पर नहीं हुयी छुट्टी…
दुनिया मे इस्लाम का केंद्र सऊदी अरब में कल 12 रबी अल-अव्वल थी यानी ईद मिलाद-उन-नबी का दिन. लेकिन वहां न तो कल कोई छुट्टी थी और न ही किसी भी तरह का प्रोग्राम या जश्न मनाया गया. लेकिन कुछ लोगो ने अपनी विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए खबर चलाई कि सऊदी अरब में ईद-मिलादुन्नबी पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई.

नहीं हुआ किसी प्रकार का समारोह या कार्यक्रम…
वायरल खबर में यह दावा किया गया था कि 12 रबीउल अव्वल को सऊदी अरब में सरकारी कार्यालयों के साथ निजी संस्थान भी बंद रहेंगे और ईद मिलादुन्नबी के संबंध से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक कल वहाँ 12 रबीउल अव्वल था। लेकिन वहां न तो छुट्टी थी और न ही ईद मिलाद उन नबी के संबंध से किसी प्रकार का समारोह या कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

लगभग सारे संस्थान जोकि मस्जिदे नबवी में प्रशासनिक मामलों को अंजाम देते हैं. उनकी साप्ताहिक छुट्टियां भी रद्द कर दी गईं हैं और अतिरिक्त डयूटीयाँ लगाई गई हैं. ताकि इस अवसर पर ईद मीलाद उन नबी मनाने वालों से ठीक से निपटा जा सके और कोई अप्रिय माहौल न पैदा होने पाए.

सऊदी अरब बिदअत व खुराफात से बचा हुआ है…
सऊदी अरब अपनी इस विचारधारा की वजह से सऊदी अरब को बिदअत और खुराफात से बचाये हुए है,अगर सऊदी अरब इस सम्बन्ध में ढील बरतने लगे तो सऊदी अरब की गली कूचों में जश्न ओ जुलूस मैले ठेले सालभर लगते रहें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here