Home मज़हबी पैगंबर मुहम्मद साहब के बताये 8 नियम आपकी ज़िन्दगी बदल देंगे; पढ़कर...

पैगंबर मुहम्मद साहब के बताये 8 नियम आपकी ज़िन्दगी बदल देंगे; पढ़कर शेयर ज़रूर करें

326
0
SHARE

पैगंबर मुहम्मद साहब को इस्लाम धर्म का संस्थापक माना जाता है. पैगंबर साहब का जन्म सऊदी अरब के मक्का में हुआ था. पैगंबर मुहम्मद साहब ने अपने पूरे जीवन भर कुछ बातों या नियमों का दृढ़ता के साथ पालन किया. पैगंबर मुहम्मद साहब के द्वारा बताये गये जीवन के मूल्यों को जानिये जिनका पालन हर मुसलमान को करना चाहिये.

1. अल्लाह:
पैंगबर मुहम्मद के मुताबिक हर व्यक्ति को अल्लाह से हर हाल और हर जगह डरना चाहिये. कोई भी गलत काम अल्लाह से छिप नहीं सकता है.

2. न्यायसंगत:
इंसान के सामने चाहे कोई भी परिस्थिति हो या फिर कोई भी जगह हो, उसे हर जगह पर न्यायसंगत होना चाहिये और हमेशा सिर्फ और सिर्फ सही का ही साथ देना चाहिये.

3. संतोष:
ईश्वर या खुदा के बंदे को हर हाल में संतोष करना सीखना चाहिये फिर चाहे वह अमीरी और सुख के दिन हों या फिर गरीबी और दुख के दिन.

4. दूर जाने वाले को करीब लाओ:
पैगंबर मोहम्मद साहब के मुताबिक अगर आपको कोई मित्र, रिश्तेदार या फिर करीबी किन्हीं कारणों से आपसे दूर जा रहा है तो फिर आप उस बात की वजह जानिये और फिर उस व्यक्ति को मनाकर अपनी गलतियों को सुधारकर वापस उन्हें अपने करीब लेकर आएं.

5. सभी को दान:
हर व्यक्ति को अपनी क्षमताओं के अनुसार सभी की दान की सहायता से मदद करनी चाहिये फिर वह व्यक्ति चाहे आपका करीबी हो या फिर उसने आपको कभी किसी भी चीज से वंचित किया हो.

6. माफी:
हमें कभी भी किसी से नफरत नहीं करनी चाहिये बल्कि सभी को उसके कर्मों के लिए माफ कर देना चाहिये. एक ना एक दिन हर व्यक्ति को आपसे मुहब्बत हो ही जाएगी.

7. खामोशी का उद्देश्य:
कई बार सही मौके पर खामोशी भी बहुत कुछ कह जाती है. अगर आप वक्त के मुताबिक खामोश रहने का विकल्प चुनते हैं तो उसका मकसद समाज के लोगों की भलाई ही होनी चाहिये ना कि किसी तरह किसी तरह की कुटिलता या चालाकी.

8. हर शब्द में खुदा की याद:
पैगंबर मुहम्मद के मुताबिक आप जब भी कुछ बोलने के लिए अपना मुंह खोलें तो उसमें अल्लाह का नाम जरूर आना चाहिये.

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here