Home मुस्लिम जगत नये मॉडल निकाहनामा की हर कोई कर रहा है तारीफ़; ये बात...

नये मॉडल निकाहनामा की हर कोई कर रहा है तारीफ़; ये बात हैं इसमें ख़ास, तीन तलाक़ का भी मुद्दा….

177
0
SHARE

हैदराबाद: तीन तलाक मुद्दे पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड हैदराबाद में आयोजित होने वाले सम्मेलन में ‘मॉडल निकाहनामा’ लेकर आने वाला है, जिससे मुस्लिम पुरुषों के जरिये तीन तलाक का इस्तेमाल करने पर लगाम लगेगी. इस सम्मेलन की खास बात यह होगी कि स्वागत समिति की अध्यक्षता सांसद असदुद्दीन ओवैसी करेंगे.

पुरुष तीन तलाक का इस्तेमाल न करें…
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड पिछले साल सुप्रीम कोर्ट को तीन तलाक के मुद्दे पर समझा पाने में असफल रहा है. हालांकि बोर्ड का कहना है कि वह मुस्लिम पुरुषों को निकाहनामे (इस्लामी विवाह अनुबंध) में ही यह बताएंगे कि वह तीन तलाक का इस्तेमाल न करें.

तीन तलाक को दंडनीय अपराध की श्रेणी में लाने के लिए लोकसभा में मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों को लेकर तकरीबन एक महीने पहले बिल पास हो चुका है. इसके साथ ही एआईएमपीएलबी ने हैदराबाद में 9 फरवरी और 11 फरवरी को होने वाले वार्षिक समारोह में ‘मॉडल निकाहनामा’ को लागू करने की योजना बनाई है.

नियम का उल्लंघन अवैध माना जाएगा…
इस मॉडल के जरिए दूल्हों पर कुछ ऐसी बंदिशें लगाने की तैयारी की जा रही है, जिससे वह अपनी पत्नी को तीन तलाक के जरिए तलाक न दे सकें. बोर्ड के महासचिव मौलाना वली ने बताया कि एक बार इस फरमान के जारी होने के बाद नियम का उल्लंघन शरिया या मुस्लिम पर्सनल लॉ के मुताबिक अवैध माना जाएगा.

अगर कोई शख्स शादी के अनुबंध में बताए गए नियमों का उल्लंघन करते हुए अपनी पत्नी को तलाक देता है तो पत्नी इस अपराध के खिलाफ कोर्ट का सहारा ले सकती है.

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here