Home इतिहास रोज़ाना सोने से पहले अंधेरे में करें ये काम, तो आयेगी शानदार...

रोज़ाना सोने से पहले अंधेरे में करें ये काम, तो आयेगी शानदार नींद….

322
0
SHARE

आजकल की भाग-दौड़ वाली लाइफस्टाइल में कई बार हम और आप अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं. लाख कोशिशों के बाद भी हम समझ नहीं पाते कि इस समस्या से निजात कैसे पाएं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप अनिद्रा से निबट सकते हैं. अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते है तो फिर आपको रात में अंधेरे में ब्रश करने की आदत डालनी होगी क्योंकि एक ताजा शोध में पाया है कि अंधेरे में ब्रश करने वाले लोगों को अच्छी नींद आती है.

अंधेरे में ब्रश करने से जल्दी और अच्छी नींद आती है….
शोधकर्ताओं ने दावा किया कि रात के वक्त सोने के लिए तैयार व्यक्ति जब बाथरूम की लाइट खोल चमकदार फ्लोरोसेंट रोशनी में आता है तो उसका शरीर चेतना की अवस्था में आ जाता है. उन्होंने कहा कि अंधेरे में ब्रश करने से जल्दी और अच्छी नींद आती है.

सोना हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण है…
शोधर्ताओं का कहना है कि हम घरों और कार्यालयों में प्राकृतिक प्रकाश की तुलना में कम चमकदार रोशनी में रहते है. सोना हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण व्यवहारों में से एक है. अपने जीवनकाल में एक इंसान का 36 प्रतिशत वक्त सोने में खर्च होता है.

तेज रोशनी से शरीर चेतना की अवस्था में आ जाता है….
आमतौर पर सोने से पहले रात में लोग कम रोशनी का इस्तेमाल करते है ताकि शरीर सोने के लिए तैयार हो सके लेकिन जब वह बाथरूम में ब्रश के लिए जाता है तो वहां तेज रोशनी का इस्तेमाल करते है जिससे शरीर फिर से चेतना की अवस्था में आ जाता है और नींद देर से आती है.

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here