Home खाना शरीर को बनाना है फ़ौलादी तो इस तरीक़े से पानी के साथ...

शरीर को बनाना है फ़ौलादी तो इस तरीक़े से पानी के साथ खायें खजूर…..

347
0
SHARE

खजूर एक छोटा सा फल है लेकिन इसके फायदे बिशुमार है. यह शरीर को फौलादी बनाने की सलाहित रखता है. खजूर में बड़ी मिक़्दार में विटामिन और मिनरल पाया जाता है. साथ ही खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ऐ1 और विटामिन सी भी भरी मात्रा में पाया जाता है. खजूर के अनगिनत जिस्मानी फायदे है. इसके करीब 200 फ़ायदे फायदे बताये जाते है लेकिन हम यहाँ आपको कुछ महत्तवपूर्ण फ़ायदों के बारे में बताएँगे.


रोजाना तीन खजूर और एक गरम पानी पीने से है यह फायदे….
आप राजना सुबह नाश्ते से पहले तीन खजूर खाएं और उसके फ़ौरन बाद गर्म पानी पी लें. इस तरह तीन महीने तक की जिए. लेकिन ख्याल रहे इस उपाय के साथ साथ आपको अपने खान पान पर भी ध्यान रखना है और साथ ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करनी है. साथ ही इस उपाय के साथ हाई ब्लड प्रेशर के लिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं का नियमित रूप से सेवन करे.

खजूर के कुछ और अहम् फायदे….
1-प्रतिदिन खजूर खाने और साथ में दूध पीने से शरीर को भरपूर शक्ति मिलती है. खजूर के सेवन से मर्दाना ताकत में इजाफा होती है.
2-दो खजूर को दूध में उबालकर खाने से और साथ में वही दूध पीने से शरीर में शक्ति का संचार होता है.
3-दिल के रोगी 4-5 खजूर रोज खायें तो यह उनकी रक्तवाहीनियों में रक्त का संचार सरल होता है जिससे रक्तसंचार के अवरोध होने से हृदय रोग की भावना नष्ट होती है.
4-2 खजूर को पानी में उबाल कर, उसमें 2-3 ग्राम मेथी दाना का चूर्ण मिलाकर रोज खाने से महिलाओं का कमर का दर्द जल्दी ही ठीक हो जाता है.
5-खजूर को काली मिर्च के चूर्ण के साथ दूध में उबाल कर पीने से पुराना सूखा नजला ठीक होता है.
6-खजूर, मिश्री, मक्खन मिलाकर गरम दूध के साथ खाने से सूखी खाँसी ठीक होती है.
7-पाँच-सात खजूर रात भर पानी में भिगोकर सुबह उनकी गुठली निकालकर, गूदे को शहद के साथ खाने से लीवर और तिल्ली बढ़ने के रोग खत्म होते हैं.

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here