Home इतिहास .पहला मिसाइल मैन टीपू सुल्तान; जानिए उनके बारे में..

.पहला मिसाइल मैन टीपू सुल्तान; जानिए उनके बारे में..

127
0
SHARE

पू सुल्तान मैसूर कॆ सबसे महान शासक थे, जिनका पुरा नाम सुल्तान फतेह अली खान शाहाब था .टीपू सुल्तान का जन्म 20 नवम्बर 1750 को कर्नाटक के देवनाहल्ली (यूसुफ़ाबाद) बंगलौर से लगभग 33 किमी उत्तर मे हुआ था .उनके पिता का नाम हैदर अली और माता का नाम फ़क़रुन्निसा था .हैदर अली(टीपू सुल्तान के पिता) मैसुर सम्राज्य के एक सेनापति हुआ करते वह योग्य शासक के अलावा टीपू एक विद्वान, कुशल़ योग्य, सेनापति और कवि भी थे .

टीपू सुल्तान ने मंदिरों को दिए अनगिनत तोहफे..
टीपू सुल्तान ने कई हिंदू मन्दिरों को तोहफ़े पेश किए ,कई मन्दिरों में मिले शिलालेख इसकी गवाही भी देते है. श्रीरंगपटना के रंगनाथ मन्दिर को टीपू ने सात चांदी के कप और एक रजत कपूर-ज्वालिक तोहफे में दिया . ननजनगुड के ननजुनदेश्वर मन्दिर को टीपू ने एक हरा-सा शिवलिंग भेंट किया .मेलकोट के मन्दिर में सोने और चांदी के बर्तन तोहफे के रुप में पेश किए ,जिनके शिलालेख ये बताते हैं कि ये टीपू ने भेंट किए थे .कलाले के लक्ष्मीकान्त मन्दिर को चार रजत कप भेंटस्वरूप दिए थे .ननजनगुड के श्रीकान्तेश्वर मन्दिर में एक रत्न-जड़ित कप भी टीपू सुल्तान को द्वारा भेंट किया गया था .

मिसाइल मैनकहा जाता है टीपू को..
टीपू सुल्तान को दुनिया का पहला मिसाइल मैन माना जाता है क्योंकि उन्होंने पहला मिसाइल बनाया था जिसको अँगरेज़ 18 वी सदी में अपने साथ ले गए थे.

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here