Home इतिहास क्या आप जानते हैं ? हिंदुस्तान के पहले प्रधान मंत्री नेहरु नहीं...

क्या आप जानते हैं ? हिंदुस्तान के पहले प्रधान मंत्री नेहरु नहीं एक मुस्लिम थे…

204
0
SHARE

ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि ब्रिटिश शासन के दौर में बनी पहली हिंदुस्तानी सरकार आजाद हिंद फौज की सरकार थी. लेकिन सच्चाई यह है कि पहली हिन्दुस्तानी सरकार साल 1915 में अफगानिस्तान में बनी थी और ये हिन्दुस्तान की अस्थाई सरकार थी.राजा महेंद्र प्रताप इसके राष्ट्रपति और मौलवी बरकतउल्ला इसके प्रधानमंत्री थे.

आज हेई उनकी पूण्य तिथि…
आज यानि 27 सितंबर को निर्वासित सरकार का गठन कर भारत के पहले प्रधानमंत्री बनने वाले मौलवी बरकतउल्ला की पुण्यतिथि है. बरकतउल्ला मध्य प्रदेश की राजधानी में पैदा हुए और उन्होंने पढ़ाई से लेकर शुरुआती नौकरी भी इसी शहर में की थी. उन्हें पहचान भी बरकतउल्ला ‘भोपाली’ के नाम से ही मिली.

भोपाल में हुआ था जन्म…
बरकतउल्ला का जन्म भोपाल में 1859 में हुआ था. उनके पिता मुंशी कुदरतउल्हा भोपाल रियासत में कर्मचारी थे. उनकी प्रारंभिक शिक्षा सुलेमानिया ओरिएण्टल कॉलेज, भोपाल में हुई थी. उन्होंने अरबी, फारसी और उर्दू भाषाओं का अध्ययन किया. सन 1883 में उन्होंने भोपाल छोड़ दिया और पहले खण्डवा और फिर बम्बई में शिक्षक रहे.उच्च शिक्षा प्राप्त करने की लालसा उन्हें इंग्लैंड ले गयी. उन्होंने लिवरपूल में एक इंस्टीट्यूट में नौकरी कर ली. वहां से प्रकाशित होने वाले समाचार-पत्र ‘क्रिसेन्ट’ तथा एक पत्रिका ‘द स्लामिक वर्ल्ड’ के सहयोगी संपादक हो गये. उन्होंने ‘लंदन टाइम्स’ में अनेक लेख लिखे. इससे उनकी प्रतिष्ठा चारों ओर फैल गयी.

फेसबुक पर पेज लिखे करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here