Home मुस्लिम जगत दुनिया के वो चार ताकतवर मुस्लिम देश जिनसे जंग करने से डरती...

दुनिया के वो चार ताकतवर मुस्लिम देश जिनसे जंग करने से डरती है दुनिया……

5084
0
SHARE

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में आजकल जो माहौल है उसमें अमन कम और जंग की बात ज़्यादा है. हर एक देश दूसरे से किसी न किसी किस्म के विवाद में है. यही वजह है कि कई बड़े देश अपनी सैन्य क्षमता का विस्तार करने में लगे हैं. इसमें कई बड़े देश हैं जो बहुत मज़बूत हैं जिनमें संयुक्त राज्य अमरीका, रूस, चीन, भारत, उत्तरी कोरिया जैसे देश तो हैं.

हम आज लेकिन आपको बता दे कि चार मुस्लिम बहुल ऐसे देश बताने वाले हैं जो सैन्य रूप से शक्तिशाली हैं. इस फ़ेहरिस्त में जिन तीन देशों का नाम आता है वो हैं पाकिस्तान, तुर्की,ईरान और सऊदी अरब.

पाकिस्तान…

पाकिस्तान एक मुस्लिम बाहुल्य देश है. यहाँ मुस्लिम आबादी सबसे ज़्यादा है जबकि हिन्दू और ईसाई माइनॉरिटी में हैं. इस देश की अर्थव्यवस्था मज़बूत नहीं है लेकिन पाकिस्तान सैन्य तौर पर बहुत शक्तिशाली देश है.

एटम बम का परीक्षण भी कर चुका है, पाकिस्तान एक एटमी पावर होने की वजह से तो शक्तिशाली माना ही जाता है, साथ ही इसकी सेना भी काफ़ी बड़ी है. पाकिस्तान के ऊपर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप भी लगता रहता है.

गौरतलब है कि भारत ने 1971 के युद्द में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी लेकिन पाकिस्तान के भी परमाणु सम्पन्न होने के बाद दोनों देश एक युद्द को अवॉयड करते है.

सऊदी अरब…

सऊदी अरब अरब देशों का सबसे बड़ा देश है, ये देश तेल पर निर्भर है। पिछले दिनों यहां सामाजिक और आर्थिक सुधार के बड़े काम हुए हैं. सऊदी अरब आर्थिक रूप से एक समृद्ध राष्ट्र है.

सैन्य रूप से भी सऊदी अरब एक मज़बूत देश है, इसे अमरीका का समर्थन हासिल रहता है. सऊदी अरब को अरब राष्ट्रों का सबसे मजबूत देश माना जाता है.

तुर्की…

तुर्की नाटो का सदस्य है। आर्थिक रूप से तुर्की बहुत आगे हैं और सामाजिक विकास भी तुर्की में चरम पर है. तुर्की की सत्ता पर फिलहाल राष्ट्रपति रजब तैईप एरदोगन का शासन है.

उनके कार्यकाल में तुर्की न सिर्फ क्षेत्र में मज़बूत हुआ है बल्कि है एक वैश्विक ताक़त बन कर उभरा है. तुर्की से भिड़ने की ग़लती कोई देश नहीं करना चाहता.

ईरान …

हाल के वर्षो में ईरान एक बड़ी शक्ति बनके उभरा है इरान का मिसायल कार्यक्रम स्वदेशी है वही इरान पर इजरायल और अमेरिका को आशंका है कि यह देश परमाणु बम बनाने की कोशिश कर रहा है,

हलाकि इरान ऐसे दावों से इंकार करता है इरान से अत्यधिक तनाव के बाद भी इजरायल और अमेरिका इस देश पर हमला नही कर रहे है.

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here