Home मज़हबी जानिए आख़िरत में वो कौन लोग होंगे जो अम्बिया और शोहदा के...

जानिए आख़िरत में वो कौन लोग होंगे जो अम्बिया और शोहदा के साथ होंगे, अल्लाह के रसूल ने फ़रमाया…

498
0
SHARE

हज़रत अम्र बिन अबसा रज़िअल्लाह अन्हु फरमाते हैं कि मैंने रसूलअल्लाह सल्लल्लाहु अलैहि वसल्ल्म को ये इरशाद फरमाते हुए सुना, रहमान के दाहिनी तरफ और उनके दोनों ही हाथ दाहिने हैं कुछ ऐसे होंगे कि वो न तो नबी होंगे न शहीद, उनके चेहरों की नूरानीयत देखने वालों को अपनी तरफ मुतवज्जह रखेगी,

उनके बुलन्द मुक़ाम और अल्लाह तआला से उनके क़राबत होने की वजह से अम्बिया और शोहदा भी उन पर रश्क करते होंगे.

पूछा गया, या रसूलअल्लाह वो कौन लोग होंगे? अल्लाह के रसूल ने इरशाद फ़रमाया: यह वो लोग होंगे जो मुख्तलिफ खानदानों से अपने घर वालों और रिश्तेदारों खानदानों से दूर होकर अल्लाह तआला के ज़िक्र के लिए (एक जगह) जमा होते थे.

और यह सब इस तरह छांट- छांटकर अच्छी बातें करते थे, जैसे खजूरें खाने वाला (खजूरों के ढेर में से) अच्छी खुजरें छांट कर निकालता रहता है, (तबरानी, मज्मज़्ज़वाइद)

फ़ायदा….
हदीस शरीफ में रहमान के दाहिने तरफ होने से मुराद ये है कि उन लोगों का अल्लाह तआला के यहां खास मुक़ाम होगा. रहमान के दोनों हाथ दाहिने हैं का मतलब यह है जैसे दाहिना हाथ खूबियों वाला है, ऐसे ही अल्लाह तआला की ज़ात में खूबियां ही हैं.

अम्बिया अलैहिस्सलाम और शोहदा जो उनपर रश्क करना उन लोगों के इस खास अमल की वजह से होगा अगरचे हज़रात अम्बिया अलैहिस्सलाम और शोहदा का दर्जा उनसे कहीं ज़्यादा होगा. (मुन्तख़ब अहादीस सफा 333, 334)

 हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here