Home मनोरंजन क्या शाहरुख खान सच में अफ़गानी पठान हैं, जानिए हक़ीक़त; पढ़कर शेयर...

क्या शाहरुख खान सच में अफ़गानी पठान हैं, जानिए हक़ीक़त; पढ़कर शेयर करें

237
0
SHARE

दुनिया भर के नौजवानों के दिलों पर राज करने वाले शाहरुख़ खान “किंग खान’ तो बन गए लेकिन उनके “ख़ान” यानि पठान होने पर तरह तरह की अफवाहें फैलती रही हैं! कोई कहता है शाहरुख़ ख़ान की ‘माँ’ पाकिस्तानी थी, कोई कहता हैं शाहरुख़ खान के दादा पाकिस्तानी थे, तो कोई कहता हैं शाहरुख़ के बाप अफ़गानी थे, कोई नाना नानी का रिश्ता निकालता है! लेकिन हकीकत क्या है आज हम आपको बताने वाले हैं!

फेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने के लिये, यहाँ क्लिक करे…

शाहरुख़ खान की पैदाइश कहाँ हुई…
बॉलीवुड के किंग ख़ान की पैदाइश दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में 2 नवंबर 1965 को हुई! अपनी ज़िन्दगी के शुरुवाती पांच साल शाहरुख़ ख़ान अपने नाना के घर मंगलोर में रहे, उसके बाद दिल्ली वापस आ गए!

कौन थी शाहरुख़ खान की माँ…
शाहरुख़ खान की माँ ‘लतीफ़ फातिमा’ हैदराबाद की रहने वाली थी, और 1959 में शाहरुख़ खान के पिता ‘मीर ताज मौहम्मद खान’ से शादी की! लतीफ फातिमा एक सरकारी इंजीनियर की बेटी थी!

कौन थे शाहरुख़ के पिता मीर ताज मौहम्मद खान…
शाहरुख़ खान अपने एक इंटरव्यू में बता चुके हैं कि शाहरुख़ खान के पिता ‘मीर ताज मौहम्मद खान’ पेशावर (इस वक़्त पाकिस्तान का हिस्सा) के एक स्वतंत्रता सैनानी थे जो देश कि आज़ादी के लिए लड़े और ख़ान अब्दुल गफ्फार खान के मानने वाले थे! देश के बॅटवारे के दौरान 1948 में शाहरुख खान के पिता दिल्ली आकर बस गए!

किंग खान बताते हैं कि उनके पिता के परिवार के लोग आज भी पेशावर में शाह वली क़ताल में रहते हैं! किंग ख़ान के मुताबिक़ आज भी उनके परिवार में ‘हिंदको’ ज़बान बोली जाती है!

दादा थे अफगानिस्तान के पठान…
शाहरुख़ खान खुद ही बताते हैं कि शाहरुख़ खान के दादा ‘जान मौहम्मद’ एक अफ़गानी पठान थे!

गौरी खान से की शादी…
25 अक्टूबर 1991 को शाहरुख़ खान ने एक पंजाबी लड़की गौरी छिब्बर से हिन्दू रीति-रिवाज के मुताबिक शादी की! शाहरुख़ खान और गौरी खान के परिवार में 3 बच्चे हैं जिसमे 2 लड़के और एक लड़की है!

शाहरुख़ खान एक भारतीय नागरिक…
शाहरुख़ खान के बाप दादा भले ही कहीं के भी रहने वाले हों लेकिन शाहरुख़ खान एक हिन्दुस्तानी नागरिक हैं, और उनकी सफलता पर पूरे देश को गर्व है!

फेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने के लिये, यहाँ क्लिक करे…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here